अच्छी नींद कैसे लें/नींद न आये तो क्या करें ? (How to Get Rid Of From Insomnia in Hindi)

Insomnia – आजकल बहुत से लोग नींद न आने से परेशान रहते है। सिर्फ बुजुर्ग ही नही बल्कि युवा भी कहने लगे है कि मुझे नींद ही नही आती। नींद उन्हें आयी होती है, लेकिन फिर भी ऐसी नींद नही आ पाती की वो अच्छे से सो सके और उनका दिमाग पूरी रात या तो घूमता रहता है या फिर सो ही नही पाते।

नींद न आना (Insomnia) भी एक बीमारी ही बन चुका है, जिसके कई कारण है। आईये पहले हम जान लेते है नींद न आने के कारण क्या-क्या होते है या क्या-क्या हो सकते है और फिर उसके बाद आपको बताएंगे कि आप अच्छी नींद कैसे ले सकते है।

नींद न आने के कारण (Causes Of Insomnia In Hindi)

अच्छी नींद कैसे लें/नींद न आये तो क्या करें ? (How to Get Rid Of From Insomnia in Hindi)

  • Insomnia (नींद न आने ) का सबसे पहला कारण अनियमित जीवन है, यानी कि किसी भी चीज के लिए कोई समय ही नही। जब जो मन चाहा वही कर लेना और आराम समय पर न करना।
  • दूसरा सबसे मुख्य कारण असंतुलित भोजन है। अगर भोजन सन्तुलित नही है, अच्छे से नही खा रहे या फिर कोई समय ही नही खाने के लिए, तो भी नींद न आने की समस्या हो सकती है।
  • नींद न आने की समस्या का एक मुख्य कारण हर समय तनाव में रहना भी है। यह तनाव भी अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकते है।
    • पैसे की समस्या के कारण
    • काम के बोझ के कारण
    • घर-बाहर के लड़ाई झगड़े
    • सोशल मीडिया के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण
    • युवाओं में bf/gf का चलन भी इसके कारणों में से एक है आदि

तनाव के इलावा over excitement में भी कईयो को नींद नही आती (ऐसा अधिकतर युवाओं के साथ होता है 15 से 25 साल की उम्र तक ऐसा अधिक हो सकता है), जैसे कि

  • जब घर वाले किसी नई चीज को दिलवाने के लिए अपने बच्चों को एक तारीख दे देते है, तब उन्हें कुछ दिन ऐसा हो जाता है कि उन्हें नींद ही न आये।
  • किसी का जब विवाह वगरैह (सगाई, विवाह) होना हो तो भी युवाओं में अक्सर ऐसा हो जाता/सकता है कि उन्हें नींद ही न आएं। वह हर समय अपने नए साथी के साथ सपने देखते रहते है, लेकिन खुली आँखों से।
  • Exams के result को लेकर, यह postive और negative दोनो way में ही कईयो के साथ हो जाता है। कई विद्यार्थियों को डर लग रहता है उनके अच्छे नंबर नही आएंगे तो उनकी नींद उड़ जाती है तो कईयो को होता है कि मेरी first position आएगी या second या फिर इस बार position से रह जाऊंगा, ऐसी सोच के कारण भी कईयों को नींद नही आती।

आजकल नींद न आने (Insomnia) का एक और सबसे मुख्य कारण बन रहा है वह है ऑनलाइन शॉपिंग। आईये जानते है कैसे Online Shopping की वजह से भी लोगों की नींद उड़ रही है.

जानिए ऑनलाइन शौपिंग के कारण अनिद्रा की समस्या क्यों और कैसे बड़ रही है ? (How Online Shopping Increases the Problem Of Insomnia Among People)

ratko neend na aane par kya kare

  • जब कोई एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट या किसी भी प्रोडक्ट का preorder शुरू होता है तो कईयो में उनके इंतजार को लेकर भी काफी excitement देखी गयी है, जिसके कारण उन्हें नींद नही आती।
  • कई लोग जब ऑनलाइन कोई नया सामान आर्डर करते है तो उसके इंतजार के कारण भी उनकी नींद चली जाती है।

अनिद्रा (Insomnia) का अन्य सबसे बड़ा मुख्या कारण जिसकी वजह है ऑनलाइन शौपिंग

एक मुख्य कारण इसका सबसे अधिक तब बनता है, जब कुछ खास ऑनलाइन निकलता है, जैसे कि अब Mi Note 5 Pro को लेकर ही बात कर लेते है। कई लोग जब आर्डर करेंगे तब उन्हें यह रहेगा कि जल्द-से-जल्द आये ताकि वह देख सके इसे क्योंकि यह सबसे खास स्मार्टफोन्स में से एक है। और कईयो को यह होता है कि अगली बार उनका बस आर्डर हो जाएं या फिर उन्हें यह चिंता रहती है कि आज वह आर्डर नही कर पाएं। ऐसे कारणों के कारण भी लोगों की नींद उड़ जाती है।

दोस्तों शायद आपको यह कारण पढ़कर थोड़ी हंसी भी आई हो, लेकिन यह एकदम सच है।

तो दोस्तों अब आपने जान लिए की नींद न आने (Insomnia) के क्या-क्या कारण हो सकते है, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होने के कारण नींद नही आती तो अपनी उस आदत को सुधार लीजिये, यही सबसे बेहतर रहेगा।

चलिए अब आपको बताते है कि आप इन सब बातों से कैसे बच सकते है और अच्छी नींद कैसे लें?

अच्छी नींद कैसे लें/नींद न आये तो क्या करें ? (How to Get Rid Of From Insomnia in Hindi)

दोस्तों मैं आपको कुछ भी मुश्किल काम नही कहूंगा, सिर्फ कुछ सिंपल से tips दूंगा, जिन्हें अपनाकर आप अच्छी नींद ले सकते है।

  • सबसे पहले तो अगर आप फ़ास्ट फ़ूड बहुत खाते है, तो इसे छोड़ दें या फिर अगर बहुत ही ज्यादा पसन्द है तो हफ्ते में एक दिन की लिमिट रख लें कि एक दिन से ज्यादा नही खाना एक हफ्ते में।
  • अगर Non-Veg खाते है तो वो तो बिल्कुल ही छोड़ दें क्योंकि वो दिमाग को भी गर्म रखता है और बहुत ही ज्यादा देरी से पचता है, जिससे नींद में बाधा आती है।
  • काम का अगर बोझ हो, तो उसे काम तक ही सीमित रखे । हर समस्य यह मत सोचते रहे कि अब कल क्या करना, कल यह करना, कल वो करना इत्यादि।
  • अपने दिमाग को अपने वश में करके रखिये, क्योंकि इसी के बलभुते सब कुछ कर सकते है। यह अगर आपके वश में है तो सिर्फ नींद पर तो क्या, सारे जग पर राज कर सकते है। खैर अभी जग की बात छोड़ते है, दिमाग को काबू में करने से मतलब उसे मजबूत बनाये, excitement, over-excitement को कभी भी अपने दिमाग मे जगह न लेने दें। इंतजार करना सीखिए और सब्र रखिये।
  • दिन के समय ज्यादा से ज्यादा पानी पिये, शाम को थोड़ा कम और अगर रात को प्यास लगे तो बिल्कुल ही कम। और फिर सुबह उठकर फिर पानी से शुरुआत करें।
  • नींद का सीधा connection दिमाग से है और दिमाग का सीधा connection पेट से। इसीलिए तो कहते है भूखे पेट कुछ सोचा भी नही जाता। कुछ सोचने के लिए भी खाने की जरूरत है और जब दिमाग को एकदम काबू में रखना हो फिर बढ़िया खाने की जरूरत है जोकि सात्विक हो क्योंकि सात्विक भोजन से mind control में रहता है।

योग के द्वारा नींद न आने की समस्या (Insomnia) को दूर भगाएं (Get Rid of Sleeplessness With Yoga In Hindi)

योग से भी चिंता/तनाव को कम करके अच्छी नींद ली जा सकती है। अगर प्रतिदिन योग किया जाए तो इसका काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए अलोम-विलोम, शवासन, सूर्य नमस्कार जैसे आसान कर सकते है। इन आसान द्वारा शरीर अंदर और बाहर दोनो ही प्रकार से मजबूत भी होता है तथा अंदर ताजी हवा जाने के कारण दिमाग को भी relax मिलता है।

अन्य जरूरी बातें

एक और सबसे जरूरी बात जब सोने का समय हो तब कभी भी मोबाइल को चलाने के बाद नींद न लें, अगर हो सके तो मोबाइल अपने पास रखकर मत सोयें इसे अपने से थोड़ा दूर ही रखिये।

लेकिन कई अलार्म का बहाना लेकर कहते है कि इसे दूर नही रख सकते तो भई अगर सेहत प्यारी है तो एक 100-200 रुपये की घड़ी नही खरीद सकते क्या? मोबाइल तो हजारों में ले लिया सेहत खराब करने के लिए, लेकिन सस्ती घड़ी लेना चुभता है सेहत सही करने के लिए। सही भी है, क्योंकि घड़ी से कोई directly result थोड़े मिलता है, direcly असर तो दवाईयां करती है तो डॉक्टर के पास जाकर ही ऐसे लोग पैसे खर्चे और chemicals वाली दवाईया लेकर अपने अंदर और मुसीबत डाल लें।

दोस्तों एक तरह से हम ऐसा भी कह सकते है अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते है तो नींद आने का मंत्र ही यही है कि आप मोबाइल से रात के समय दूरी बनाकर रखें।

दोस्तों उम्मीद है शायद इस आर्टिकल से आपको नींद न आने (Insomnia) के कारणों का पता लग गया होगा और यह भी पता लग गया होगा कि अच्छी नींद कैसे लें सकते है।

इस आर्टिकल में मैंने सबसे नींद न आने (Insomnia) की सबसे common problems को उजागर करने का प्रयास किया और अच्छी नींद कैसे ली जाए इसके लिए सबसे बढ़िया और एकदम simple तरीके को बताया है। (Causes, Symptoms and Treatment of Insomnia in Hindi)

आपको अच्छी नींद कैसे लें/नींद न आये तो क्या करें ? (How to Get Rid Of From Insomnia in Hindi) आर्टिकल कैसा लगा, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस आर्टिकल से मदद मिल सके। और हमारी ब्रॉडकास्ट लिस्ट को जॉइन करना मत भूले ताकि आप Social Bhai की सभी जानकारी के links अपने whatsapp पर ही प्राप्त कर सकें।

अगर आपका इस आर्टिकल के related या किसी अन्य बात के लिए कोई प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर पूछे/बताएं।


SocialBhai App डाउनलोड करे

हर तरह के updates प्राप्त करने के लिए 9803282900 पर अपना नाम और city लिखकर whatsapp पर message भेजे। आपको whatsapp broadcast में join कर लिया जाएगा।

Searchable Tags रात को नींद ना आए तो क्या करना चाहिए
नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय
नींद न आने के कारण व उपाय
नींद न आने का रोग
नींद न आने पर
रात को नींद ना आए तो क्या करें
जब नींद न आए
नींद आने का मंत्र

Leave a Comment